Friday, December 17, 2010



न्यूयॉर्क.बॉलीवुड के सितारे केवल भारत में ही लोकप्रिय नहीं है,बल्कि उनकी लोकप्रियता सरहद पार अफगानिस्तान में भी सर चढ़ कर बोलती है।

इस बात का अंदाजा विकीलीक्स के ताजे खुलासे से लगाया जा सकता है। विकीलीक्स के मुताबिक अफगानिस्तान युद्ध के बाद वहां स्थिरता बनाने के लिए बालीवुड के कलाकारों को भेजने की बात अमेरिकी राजनयिकों ने कही थी।

अमेरिकी राजनयिकों ने भारत से अपील की थी कि, वह सितारों को वहां भेजे। चूंकि बॉलीवुड फिल्में अफगानिस्तान में बेतहाशा लोकप्रिय है, इसलिए इनके माध्यम से सामाजिक स्थिरता कायम की जा सकती है। गौरतलब है कि फिल्मों का इंसान पर व्यापक असर होता है।

समाचार पत्र 'द गार्जियन' ने शुक्रवार को विकिलीक्स के हवाले से लिखा कि मार्च 2007 में अमेरिका ने पूछा था कि अफगानिस्तान के पुनर्गठन में भारत किस तरह से मदद कर सकता है, इसके जवाब में अधिकारियों ने कहा था कि बॉलीवुड एक ऐसा क्षेत्र है जो काफी परिपक्व दिखता है।

गोपनीय दस्तावेजों में जारी एक संदेश में कहा गया है, "हम समझते हैं कि बॉलीवुड फिल्में अफगानिस्तान में बहुत लोकप्रिय हैं, इसलिए इच्छुक भारतीय हस्तियों को वहां के सामाजिक मुद्दों की ओर ध्यान आकर्षित करने में मदद के लिए वहां जाने के लिए कहा जा सकता है।"

वैसे इस दिशा में कोई काम नहीं हुआ लेकिन यह पता चला है कि दिल्ली में अमेरिकी राजनयिक इसके लिए लगातार कोशिश करते रहे और उन्होंने अफगानिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय मदद को बढ़ावा देने के लिए भारतीय संसाधनों के इस्तेमाल का प्रयास किया।

bbc hindi

No comments:

Post a Comment